Speeches



अहमदाबाद, 21 अगस्त 2016:गुजरात के हज यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना करने की मेरी प्रेस विज्ञप्ति:

 केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने आज प्रातः गुजरात से हज पर जाने वाले हज यात्रियों के पहले जत्थे को सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना किया।

श्री नक़वी ने कहा कि हज पर जाना हर एक मुस्लमान की जिंदगी की सबसे बड़ी तमन्ना होती है।

श्री नक़वी ने हज यात्रियों के साथ मिलकर दुआ की कि हज यात्रा देश और पूरी दुनिया में शांति, समृद्धि और सौहार्द के सन्देश को और मजबूत करे। और ऐसी ताकतें जो दुनिया में अमन, शांति को नुकसान पहुंचा रही हैं उनका खात्मा हो। 
इस अवसर पर गुजरात के नागरिक उड्डयन मंत्री श्री बाबूभाई बोखीरिया, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री श्रीमती निर्मला वाधवानी, गुजरात हज समिति के चेयरमैन मोहम्मद अली कादरी तथा अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

आज सुबह गुजरात से जाने वाले पहले जत्थे में 300 हज यात्री शामिल थे। इस बार हज पर गुजरात से 7500 हज यात्री जा रहे हैं।

हज 2016 के लिए कुल एक लाख बीस (1,00,020) हज यात्रियों का जत्था हज समिति के माध्यम से भारत के 21 स्थानों से हज यात्रा हेतु जा रहे हैं। इसके अलावा 36,000 हज यात्रियों के दल निजी टूर ऑपरेटरों के माध्यम से हज यात्रा पर जाना शुरू हो गए हैं।

केंद्र सरकार ने देश के 21 स्थानों जहाँ से हज यात्री हज के लिए रवाना हो रहे हैं और सऊदी अरब में पर्याप्त सुविधा-सुरक्षा की व्यवस्था की है। श्री नक़वी ने कहा कि वह स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं।