Speeches



नड़ियाद (गुजरात), 20 अगस्त 2016: "आजादी 70, याद करो कुर्बानी" कार्यक्रम के तहत नड़ियाद, गुजरात दौरे की मेरी प्रेस विज्ञप्ति:

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलें (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने आज यहाँ कहा कि महात्मा गाँधी की नीयत और सरदार पटेल की नीति का नाम है श्री नरेंद्र मोदी।

"आजादी के 70 वर्ष, याद करो कुर्बानी" कार्यक्रम के तहत "भारत के लौह पुरुष" सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म स्थान नड़ियाद, गुजरात में एक कार्यक्रम में श्री नक़वी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी महात्मा गाँधी की नीयत और सरदार पटेल की नीति के साथ देश को समृद्धि-सुरक्षा-सौहार्द के रास्ते पर तेजी से आगे ले जा रहे हैं।

इस अवसर पर सरदार पटेल को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए श्री नक़वी ने कहा कि गुजरात की इस महान धरती का देश ऋणी रहेगा जिसने देश को आजादी दिलाने वाले महात्मा गाँधी दिया, राष्ट्रवाद की अलख जगाने वाले सरदार पटेल दिया और भारत को विश्व गुरु बनने के रास्ते पर खड़ा करने वाले नरेंद्र मोदी दिया। आज हर भारतवासी गुजरात की धरती पर जन्मे भारत मां के इन महान सपूतों के प्रति गर्व का एहसास कर रहा है।

श्री नक़वी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने 25 महीनों के कार्यकाल में देश के सम्मान, समृद्धि और सुरक्षा के संकल्प को हकीकत में बदला है, जब श्री मोदी मुख्यमंत्री थे तब दुनिया “गुजरात के विकास मॉडल” की बात करती थी और आज जब श्री मोदी प्रधानमंत्री हैं, दुनिया “भारत के विकास मॉडल” की बात करने लगी है। आज भारत दुनिया भर के निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित और आकर्षक स्थान बन गया है।

श्री नक़वी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश को साफ़-सीधा सन्देश दिया कि "भ्रष्टाचार मुक्त-विकास युक्त" व्यवस्था भारत सरकार की प्रतिबद्धता और संकल्प है और इसी संकल्प के साथ आज देश विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा मोदी सरकार की प्राथमिकता है, आतंकवाद-अलगाववाद पर किसी भी तरह की नरमी नहीं बरती जा सकती। आज आतंकवाद को संरक्षण देने और प्रायोजित करने वाला पाकिस्तान दुनिया में अलग थलग पड़ गया है, यह मोदी सरकार की "राष्ट्रीय सुरक्षा और अमन" पर मजबूत नीति का नतीजा है।

श्री नक़वी ने कहा कि अपने 25 महीनों के कार्यकाल में मोदी सरकार ने लगभग 70 जन कल्याण के कदम उठाये हैं जिनमे प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मुद्रा योजना, स्टार्ट अप इंडिया, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्टैंड अप इंडिया, मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान शामिल हैं।

जन धन योजना के तहत 22 करोड़ 65 लाख बैंक खाते खोले गए हैं। लगभग 13 करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा कवच के अंतरगर्त लाया गया है। जहाँ पिछले लगभग 60 वर्षों में 14 करोड़ लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिए गए वहीँ हमारी सरकार ने 60 हफ़्तों में 4 करोड़ नए गैस कनेक्शन दिए हैं।

उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जायेंगे। आजादी के 70 वर्षों के बाद भी अँधेरे में रहे देश के 18,500 गांवों में से 9874 गांवों को बिजली पहुंचा दी गई है। 1000 दिनों में सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी जाएगी। “पहल” के तहत 35,000 करोड़ रुपये से अधिक की सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जा चुकी है।

श्री नक़वी ने कहा कि जो काम आजादी के बाद दशकों में नहीं हुए वह काम मोदी सरकार ने अपने लगभग "100 सप्ताह" में कर दिखाये हैं। गांव-गरीब, किसान, दलित, महिलाओं और अल्पसंख्यकों सहित कमजोर तबकों के आर्थिक-सामाजिक-शैक्षिक सशक्तिकरण के मजबूत इरादे के साथ आगे बढ़ते हुए मोदी सरकार ने आज देश में विकास और विश्वास का जबरदस्त माहौल बनाया है जिसमे हर वर्ग का विकास सुनिश्चित हुआ है।