Speeches



मुंबई, 19 अगस्त 2016: मुंबई में हज यात्रियों के ट्रेनिंग कैंप को संबोधन की मेरी प्रेस विज्ञप्ति:

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने आज यहाँ कहा कि इस्लाम को "सुरक्षा कवच" बना कर आतंकवाद का शैतानी खेल खेलने वाले लोग इस्लाम और इंसानियत के सबसे बड़े दुश्मन हैं।

श्री नक़वी ने कहा कि अलग-अलग नाम से सक्रिय इंसानियत के इन दुश्मनों के खिलाफ इस्लामी जगत सहित पूरा विश्व एकजुट हो रहा है। इन शैतानी ताकतों का खात्मा ही इंसानियत का सबसे बड़ा संकल्प होना चाहिए।

मुंबई से हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए आयोजित एक ट्रेनिंग कैंप में श्री नक़वी ने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय हज यात्रा पर जाने वाले भारत के लगभग एक लाख छत्तीस हजार हज यात्रियों की सुविधा-सुरक्षा की देख रेख के लिए मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों का दल सऊदी अरब भेज रहा है।

श्री नक़वी ने कहा कि हज यात्रा पर जाना हर एक मुस्लमान की जिंदगी की सबसे बड़ी तमन्ना होती है। हज की पवित्र यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को अपने और अपने परिवार की खुशहाली की दुआ के साथ-साथ पूरे देश और दुनिया में अमन, शांति, समृद्धि, सौहार्द और भाईचारा कायम रखने की दुआ मांगनी चाहिए।

सहयोग कल्चरल सोसाइटी द्वारा आयोजित इस ट्रेनिंग कैंप में हज यात्रा के दौरान ध्यान रखने वाली बातों की जानकारी दी गई जिसमे यात्रा के दौरान एक-दूसरे की मदद करना शामिल है। श्री नक़वी ने सहयोग कल्चरल सोसाइटी को इस तरह के कैंप का आयोजन करने के लिए बधाई दी।

27 अगस्त से मुंबई से हज यात्रियों के जत्था जेद्दाह, सऊदी अरब के लिए रवाना होंगे। मुंबई से लगभग 4,500 हज यात्री हज यात्रा पर जायेंगे।

हज 2016 के लिए कुल एक लाख बीस (1,00,020) हज यात्रियों का जत्था हज समिति के माध्यम से भारत के 21 स्थानों से हज यात्रा हेतु जा रहे हैं। इसके अलावा 36,000 हज यात्रियों के दल निजी टूर ऑपरेटरों के माध्यम से हज यात्रा पर जाना शुरू हो गए हैं।