Speeches



नई दिल्ली, 06 अगस्त, 2016:भारत में सऊदी अरब के राजदूत डा. साउद मुहम्मद अलसाती से भेंट की मेरी प्रेस विज्ञप्ति:

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख़्तार अब्बास नक़वी और भारत में सऊदी अरब के राजदूत डा. साउद मुहम्मद अलसाती की आज यहाँ भेंट हुई जिस दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

श्री नक़वी ने डा. अलसाती से सऊदी अरब में हज यात्रा पर गए भारत के हाजीयों की सुविधाओं को लेकर भी चर्चा की। इस वर्ष लगभग 1 लाख 30 हजार हज यात्री सऊदी अरब हज यात्रा पर जा रहे हैं।

श्री नक़वी ने सऊदी अरब में काम करने वाले भारतीय श्रमिकों के हितों की रक्षा हेतु सऊदी सरकार के सहयोग के लिए राजदूत श्री डा. साउद अलसाती के माध्यम से सऊदी सरकार को धन्यवाद दिया है।

श्री नक़वी ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच संबंध बहुत पुराने हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के कार्यकाल में दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई मिली है।

श्री नक़वी ने आज यहाँ जम्मू और कश्मीर के हज एवं वक़्फ़ मामलों के मंत्री श्री फ़ारूक़ अहमद अंद्राबी से भी मुलाकात की। श्री नक़वी और श्री अंद्राबी ने जम्मू-कश्मीर में शिक्षा,रोजगार से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

श्री नक़वी ने कहा कि केंद्र की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार गरीबों,कमजोर तबकों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों के आर्थिक-सामाजिक-शैक्षिक सशक्तिकरण को समर्पित है।

श्री नक़वी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रगति की मुख्यधारा में तेजी से शामिल हो रहा है। हमें देखना चाहिए कि कोई भी विकास और अमन विरोधी ताकत अपने मंसूबों में कामयाब ना हो।

अजमेर शरीफ दरगाह के गद्दीनशीन पीर सैयद फख्र काजमी चिश्ती के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने श्री नक़वी से मुलाकात की। इस मुलाकात में अजमेर दरगाह से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में अल्पसंख्यकों के सशक्तिकरण के लिए चल रहे कार्यों की सराहना की।