Speeches



पुणे, 23 जून, 2016: एनडीए सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर पुणे (महाराष्ट्र) में आयोजित "विकास पर्व" के अवसर पर मेरे संबोधन की प्रेस विज्ञप्ति:

 वरिष्ठ भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री श्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने आज यहाँ कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी "भारतीय हितों की सुरक्षित पटरी" पर सुपरफास्ट "डेवलपमेंट ट्रेन" चला रहे हैं।

एनडीए सरकार के दो वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पुणे में आयोजित "विकास पर्व" के दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री नक़वी ने कहा कि हमें दुनिया से बराबरी करने और सबसे आगे जाने के लिए धीमी गति से "बेईमानों-बिचौलियों की व्यवस्था" नहीं, बल्कि निर्णायक और तेजी के साथ विकास को जमीन पर उतारने के लिए काम करना होगा और इसी उद्देश्य से मोदी सरकार देश के चौमुखी विकास को हकीकत में बदल रही है। हमारे विकास के मॉडल का पहला लक्ष्य समाज के आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति को तरक्की का एहसास कराना है।

श्री नक़वी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत की तरफ तेजी से आकर्षित हो रही है, निवेश का सुरक्षित ठिकाना और व्यापार का फायदेमंद केंद्र मान कर भारत में निवेश कर रही है। दुनिया भर में "प्रधानमंत्री श्री मोदी विकास के साथ-साथ विश्वास का ब्रांड" बन गए हैं।

श्री नक़वी ने कहा कि गांव-गरीब, किसान, कमजोर तबकों की समृद्धि एवं विकास, विश्व भर में भारतीय संस्कृति और अर्थव्यवस्था का बढ़ता गौरव प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की पिछले दो वर्षों की पहचान साबित हुआ है। इस काम को हम लगातार आगे बढ़ा रहे हैं।

श्री नक़वी ने कहा कि मोदी सरकार के द्वारा शुरू किये गए आर्थिक सुधारों के चलते वित्त वर्ष 2015-16 में देश में रिकॉर्ड 55.46 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आया। किसी एक वित्तीय वर्ष में यह अब तक का सर्वाधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है। वित्त वर्ष 2013-14 में यह 36.04 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

श्री नक़वी ने कहा कि दुनिया भर में चल रहे आर्थिक संकट के बीच भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और 7.5 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ रही है। केंद्र सरकार ने देश में व्यापार करना आसान बनाने और रोजगार सृजन को प्रोत्साहन देने के लिए एफडीआई व्यवस्था को राष्ट्रीय हितों को सुरक्षित रखते हुए मौलिक रूप से उदार बना दिया है। इसके साथ ही प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में भारत विश्व की सबसे बड़ी उदार अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

श्री नक़वी ने कहा कि पिछले दो वर्षों में एनडीए सरकार द्वारा कई प्रमुख क्षेत्रों रक्षा, बीमा, पेंशन क्षेत्र, एकल ब्रांड खुदरा व्यापार, निर्माण क्षेत्र, नागरिक उड्डयन आदि में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति में बदलाव किए गए हैं।

श्री नक़वी ने कहा कि मोदी सरकार के दो वर्ष बिचौलियों-बेईमानों के “बुरे दिन” और गरीबों-किसानों-कमजोर तबकों के "अच्छे दिन" साबित हुए हैं। "भ्रष्टाचार मुक्त-विकास युक्त" व्यवस्था देना मोदी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है। 
जहाँ केंद्र की पिछली सरकार के दौरान लाखों-करोड़ों के 'करप्शन' की चर्चा होती थी वहीँ मोदी सरकार में लाखों-करोड़ों को 'कनेक्शन' की चर्चा होती है- 3.7 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन, लगभग 50,465 ग्राम पंचायतों को "ब्रॉडबैंड कनेक्शन", 21,000 से ज्यादा डाक कोर बैंकिंग शाखाओं का 'कनेक्शन', लगभग 8000 गांवों को बिजली का 'कनेक्शन', देश भर में सड़कों का 'कनेक्शन'।

श्री नक़वी ने कहा कि दिल्ली की सत्ता के गलियारे से "सत्ता के दलालों" और "बिचौलियों" को निकाल बाहर किये जाने से केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले धन का आना-पाई गरीबों, जरूरतमंदों के कल्याण पर खर्च हो रहा है। सीधे बैंक खाते में सब्सिडी भेजने की योजना "पहल" के अंतर्गर्त विभिन्न योजनाओं के लिए लगभग 31 करोड़ लोगों के बैंक खातों में 61,822 करोड़ की सब्सिडी दी गई है। इससे "बिचौलियों" द्वारा हड़प लिए जाने वाले लगभग 36,500 करोड़ की बचत हुई है।

श्री नक़वी ने कहा कि मोदी सरकार की प्रत्येक जन कल्याण की योजना- "प्रधानमंत्री जन धन योजना", "अटल पेंशन योजना", सामाजिक सुरक्षा योजनाएं, सभी से गांव-गरीब, किसान, कमजोर तबकों, दलितों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं, युवाओं का सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण सुनिश्चित हुआ है। इन दो वर्षों में 22 करोड़ लोगों को "प्रधानमंत्री जन धन योजना" के माध्यम से बैंकिंग व्यवस्था में शामिल किया गया है।

आम आदमी की सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं के अंतर्गर्त- "अटल पेंशन योजना" (25 लाख), "प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना" (2.96 करोड़) और "प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना" के तहत 9.43 करोड़ से ज्यादा लोगो को शामिल किया गया है। इस तरह जन सुरक्षा में लगभग 12.65 करोड़ पंजीकरण हुए हैं। "मुद्रा योजना" में 17 मई 2016 तक 1.47 लाख करोड़ रुपये के लोन स्वीकृत किये गए हैं, 3.48 करोड़ से ज्यादा लोगों को लोन दिए गए हैं। इनमे 79 प्रतिशत महिलाएं हैं। किसानों की आय अगले 5 वर्षों में दोगुना करने के लिए योजनाएं शुरू की गई हैं।

श्री नक़वी ने कहा कि केंद्र की पिछली सरकार के मुकाबले मोदी सरकार में दोगुनी रफ़्तार से सड़कों, रेल लाइनों, राजमार्गों और अन्य ढांचागत सुविधाओं का विकास किया गया है।