Speeches



अजमेर, 10 अप्रैल, 2016: अजमेर शरीफ दरगाह में माननीय प्रधानमंत्री की चादर चढाने की प्रेस विज्ञप्ति:

केंद्रीय संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री श्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ओर से आज अजमेर शरीफ में ख्वाजा मोईनउद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाते हुए कहा कि भारत में समाज का सद्भा व ही भारत की समृद्धि की गारंटी है।

श्री नक़वी ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का सद्भािवना संदेश भी पढ़ा जिसमे श्री मोदी ने ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 804वे वार्षिक उर्स के अवसर पर भारत तथा पूरे विश्व में उनके अनुयायियों को शुभकामना एवं बधाई दी। “ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के वार्षिक उर्स के अवसर पर, उनके समस्त अनुयायिओं को मेरी शुभकामनायें और बधाई। ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती हमारे मुल्क की महान सूफी परम्पराओं की अनोखी मिसाल हैं। गरीब नवाज़ ने जिस प्रकार मानवता की सेवा को ही इबादत का बेहतरीन रूप माना था, वह आज भी हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है। आने वाला वार्षिक उर्स, पूरी दुनिया में अमन और खुशहाली का पैगाम लाये। उर्स के सफल आयोजन के लिए शुभकामना।“

श्री नक़वी ने कहा कि हमें हर हाल में सौहार्द और एकता की अपनी इस सामाजिक बुनियाद को और मजबूत करना होगा। सामाजिक सौहार्द और एकता की ताकत से ही समाज में टकराव और बिखराव की साजिश में लगे हुए तत्वों को पराजित किया जा सकता है और इसी ताकत ने आतंकवाद को बार-बार शिकस्त दी है।

श्री नक़वी ने कहा कि मजबूत इच्छा शक्ति वाले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का मूल मंत्र और संकल्प है "देश में विकास-देशवासियों में विश्वास"। हमारी सरकार, समाज के हर वर्ग- गरीब, किसान, युवा, महिलाएं, कमजोर तबके, अल्पसंख्यक- सबके संपूर्ण विकास और सशक्तिकरण के लक्ष्य और मजबूत संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है।

श्री नक़वी ने कहा कि किसी भी हाल में किसी भी नकारात्मक एजेंडे को विकास के एजेंडे पर हावी नहीं होने दिया जायेगा। कुछ राजनीतिक दल राष्ट्रवाद जैसे संवेदनशील मुद्दे पर भी बेबुनियादी बहस कर रहे हैं, समाज को बांटने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि देश की तरक्की के रास्ते में अवरोध पैदा किया जा सके। मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए विकास के कार्यों को हजम नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि ये राजनीतिक दल लंबे समय तक जनता को भ्रमित करने का प्रयास करते आ रहे थे।

श्री नक़वी ने कहा कि हर हिंदुस्तानी के डीएनए में देशभक्ति है, देश की आन,बान और शान की हिफाजत का जुनून-जज़्बा हर भारतवासी की रगों में कूट-कूट कर भरा है।

श्री नक़वी ने कहा कि भारत की सामाजिक-धार्मिक सौहार्द और एकता के कारण ही आतंकवाद और कट्टरवाद हमारे देश में अपनी जड़े नहीं जमा पाया है। लेकिन हमें सतर्क रहने की जरुरत है ताकि धर्म को सुरक्षा कवच बना कर विश्व की शांति, समृद्धि, सुरक्षा को ठेस पहुंचाने का इरादा रखने वाली ताकतों को परास्त किया जा सके।

श्री नक़वी ने कहा कि ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का संदेश "विश्व शांति का प्रभावी संकल्प" है। ख्वाजा साहब का यह संदेश मानवीय मूल्यों की रक्षा और आतंकी-शैतानी ताकतों के मंसूबों को परास्त करने का मजबूत हथियार है।

ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर चादर चढ़ाने के बाद श्री नक़वी ने उपस्थित हजारों लोगों के साथ केरल में कोल्लम के मंदिर की ह्रदय विदारक आग दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की। साथ ही हादसे में घायल लोगों के जल्द सेहतमंद होने की दुआ की।