Speeches



रामपुर (यूपी), 5 जनवरी, 2020: आज रामपुर (यूपी) में नागरिकता कानून पर भाजपा के जन जागरण/जन संपर्क कार्यक्रम में मेरे सम्बोधन के मुख्य अंश:

वरिष्ठ भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि नागरिकता कानून पर "भय-भ्रम का भूत" खड़ा कर "कंगाल कांग्रेस", अपने "दिवालिया राजनैतिक बैंक" के लिए "वोटों का अनैतिक जुगाड़" कर रही है।

भाजपा द्वारा नागरिकता संशोधन विधेयक पर चलाये जा रहे देशव्यापी जन जागरण/जनसंपर्क अभियान के तहत आज रामपुर के धमौरा में बड़ी संख्या में आम लोगों से जनसंपर्क के दौरान श्री नकवी ने कहा कि "ग्रैंड ओल्ड फैमिली कंगाल बैंक", "ब्रांड न्यू फ़्रस्ट्रेटेड नफरत का टैंक" बन गया है। लोगों को "कन्विंस" नहीं कर पा रहा है तो "कन्फ्यूज" करने की रणनीति अपना कर अव्यवस्था का माहौल पैदा कर रहा है।

श्री नकवी ने कहा कि कांग्रेस एवं उसके साथी दलों द्वारा नागरिकता कानून पर चलाया जा रहा "फेक फैब्रिकेटेड फ़साना" जल्द बेनकाब होगा। नागरिकता बिल पर कांग्रेस और उसके साथियों की "बकवास ब्रिगेड का बोगस बैशिंग बाजार" बंद होगा और सत्य की जीत होगी।

श्री नकवी ने कहा कि भारत में मुसलमान "मज़बूरी" में नहीं बल्कि "मजबूती" से रह रहा है। उसके नागरिक, सामाजिक, धार्मिक, संवैधानिक अधिकार पूरी तरह "महफूज और मजबूत" हैं।

श्री नकवी ने कहा कि सिटीजनशिप अमेंडमेंट कानून- पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान- में धार्मिक भेदभाव एवं उत्पीड़न से प्रताड़ित-पीड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का कानून है। वह भी यदि वो लोग चाहेंगे तब।

श्री नकवी ने कहा कि सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट “किसी की नागरिकता लेने के लिए नहीं बल्कि नागरिकता देने के लिए है।" लेकिन कांग्रेस एवं उसके सहयोगी सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट को लेकर समाज के एक वर्ग में “भय और भ्रम का भूत” खड़ा कर रहे हैं, "झूठ के झाड़ से सच के पहाड़" को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन कांग्रेस और उसके साथी अपनी इस "सियासी साजिश" में नाकाम होंगे।

श्री नकवी ने कहा कि नागरिकता बिल या किसी भी अन्य कानून से भारत के किसी भी मुसलमान की नागरिकता और अधिकारों पर कोई सवालिया निशान या ख़तरा नहीं है। मुस्लिम समाज के नागरिक, आर्थिक, सामाजिक, धार्मिक, संवैधानिक अधिकार पूरी तरह "महफूज और मजबूत" हैं।

श्री नकवी ने कहा कि आम जनता समझदार है और वो कांग्रेस एवं उसके सहयोगी दलों के "चतुराई के चक्रव्यूह" में नहीं फंसेगी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पर जनता का अटूट विश्वास है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार "समावेशी सशक्तिकरण, सर्वस्पर्शी समृद्धि" को समर्पित रही है, बिना भेदभाव, बिना धर्म-जाति देखे हर जरूरतमंद की आँखों में खुशी, जिंदगी में खुशहाली के संकल्प के साथ लगातार काम कर रही है।

श्री नकवी ने कहा कि कांग्रेस एवं उसके कुछ साथी एक ही मुद्दे पर संसद में अलग और सड़क पर अलग रवैय्या अपनाते हैं। जिस बिल का वे संसद में समर्थन करते हैं, उसी का सड़क पर विरोध कर "भय और भ्रम का माहौल" तैयार करते हैं। कांग्रेस एवं उसके सहयोगियों का उद्देश्य जनता का भला नहीं बल्कि गुमराह कर अपनी राजनैतिक दुकान सजाना है।