Speeches



मुंबई, 11 अक्टूबर, 2019: आज मुंबई में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एनडीए उम्मीदवारों के समर्थन में विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान मेरे सम्बोधन की प्रेस विज्ञप्ति:

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले पांच वर्षों में विकास "सियासी नारा" नहीं बल्कि "सामाजिक न्याय" बन गया है।

आज मुंबई में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सायन कोलीवाड़ा से भाजपा उम्मीदवार श्री तमिल सेलवन और मुम्बादेवी से शिवसेना उम्मीदवार श्री पांडुरंग सकपाल के समर्थन में श्री नकवी ने विभिन्न कार्यक्रमों में समाज के बुद्धिजीवियों, विभिन्न क्षेत्रों की शख्सियतों, व्यापारियों, डॉक्टरों एवं अन्य प्रमुख लोगों से संपर्क-सवाद के दौरान कहा कि यूपीए सरकार के 10 वर्षों के दौरान बने "नाकामियों के निशान" मिटा कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार के "कामयाबी के कदमों" का प्रभाव साफ दिख रहा है।

श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास" के संकल्प के साथ मजबूती से आगे बढ़ रही है। श्री नकवी ने कहा कि चाहे राष्ट्रीय सुरक्षा हो, अर्थव्यवस्था हो, अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे हों, सभी मोर्चों पर मोदी सरकार बेहद सफल साबित हुई है। आज पूरी दुनिया के लिए भारत विकास के मामले में एक उदाहरण बन गया है। आज भारत का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। पूरी दुनिया आज भारत की तरफ सकारात्मक नजरिये से देख रही है।

श्री नकवी ने कहा कि आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर विश्व के लगभग सभी देशों का भारत को समर्थन हो या प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को विश्व के बड़े और ताकतवर देशों द्वारा अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करना हो, यह सभी विश्व भर में भारत की बढ़ती ताकत को दर्शाता है।

श्री नकवी ने कहा कि भारत की बढ़ती आन, बान और शान का ही नतीजा है कि आतंकवाद के मुद्दे पर आज पाकिस्तान दुनिया भर में बिलकुल अलग-थलग पड़ गया है। आज दुनिया भर में पाकिस्तान "आतंक की फैक्ट्री" के रूप में कुख्यात हो गया है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आज विश्व के सभी प्रमुख देश भारत के साथ हैं।

श्री नकवी ने कहा कि अर्थव्यवस्था के मामले में भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार मजबूती से आगे बढ़ रही है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 434 अरब डॉलर की नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। "जमीन से जुडी और ज़मीर पर खड़ी" मोदी सरकार का "समावेशी-सर्वस्पर्शी विकास" ही "राष्ट्रनीति" है। मोदी सरकार द्वारा उठाये गए ऐतिहासिक और बड़े आर्थिक सुधारों के कारण आज भारत दुनिया का सबसे आकर्षक एवं सुरक्षित "निवेश एवं मैन्युफैक्चरिंग हब" बन गया है।

श्री नकवी ने कहा कि देश की "सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और समृद्धि", "संवेदनशील, सशक्त और सुरक्षित" हाथों में हैं। भारत की अर्थव्यवस्था की बुनियाद “जमीन की जरुरत और जमीर की ताकत से तैयार की गई है।“ तमाम वैश्विक चुनौतियों के बावजूद देश में महंगाई दर बढ़ने नहीं दी गई। किसी भी चीज की किल्लत-तंगी नहीं होने दी गई है। अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए कॉरपोरेट टैक्स में कटौती जैसा ऐतिहासिक कदम उठाया गया है जो भारतीय अर्थव्यवस्था को अगले पांच वर्ष में पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण कदम है। इस क्रांतिकारी फैसले से "मेक इन इंडिया" और स्टार्टअप को भी बल मिलेगा। इससे निवेश में बढ़ोतरी होगी, रोजगार के अवसरों में तेजी आएगी।

श्री नकवी ने कहा कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस की सरकार समाज के सभी तबकों के सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है। पिछले 5 वर्षों में भाजपा सरकार के नेतृत्व में राज्य ने तरक्की की नई ऊंचाइयों को छुआ है।

श्री नकवी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस की सरकार महाराष्ट्र को पांच साल पहले कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस सरकार के समय के भ्रष्टाचार, पॉलिसी पैरालिसिस, निराशा और अव्यवस्थता के वातावरण से बाहर निकाल कर राज्य को ईमानदार एवं पारदर्शी प्रशासन, निर्णायक नेतृत्व, आशा, सामाजिक सौहार्द और जबरदस्त विकास की स्थिति में लेकर आई है।