Speeches



रामपुर, 08 अक्टूबर, 2019:आज रामपुर के चमरौआ में "जन चौपाल" कार्यक्रम में मेरे सम्बोधन की प्रेस विज्ञप्ति:

वरिष्ठ भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर "भ्रम और भय" का माहौल नहीं होना चाहिए और किसी भी भारतीय नागरिक की नागरिकता पर कोई खतरा नहीं है।

आज रामपुर के चमरौआ में "जन चौपाल" कार्यक्रम में लोगों से संपर्क-संवाद करते हुए श्री नकवी ने कहा कि अवैध घुसपैठियों की पहचान प्रक्रिया में किसी भी तरह का भेदभाव नहीं होगा, लोगों को अपनी नागरिकता प्रमाणित करने के पर्याप्त मौके मिलेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि दुःख की बात है कि कुछ निहित स्वार्थी तत्त्व एनआरसी को लेकर "भ्रम और भय" का माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह की साजिशों से हमें होशियार रहना चाहिए। देश के नागरिकों के अधिकारों की रक्षा हर हाल में होनी चाहिए और अवैध घुसपैठियों की पहचान की जानी चाहिए।

श्री नकवी ने कहा कि कोई भी देश अवैध घुसपैठियों के जनसँख्या विस्फोट को नजरअंदाज नहीं कर सकता। 2013 से सुप्रीम कोर्ट के आदेश और निगरानी में यह प्रक्रिया चल रही है। एनआरसी की समस्त प्रक्रिया तय पैमानों के आधार पर हो रही है। इस पर "सांप्रदायिक सियासत" ठीक नहीं है, यह शुद्ध रूप से राष्ट्रीय हितों से जुडी प्रक्रिया है। निहित स्वार्थों से ऊपर उठकर राष्ट्रीय दृष्टिकोण से ये काम किया जा रहा है। इसका उद्देश्य अनैतिक और अवैधानिक तौर पर देश में आए लोगों की पहचान करना है।

श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार "समावेशी विकास", सशक्तिकरण एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति ईमानदारी से काम कर रही है। "समावेशी और सर्वस्पर्शी विकास", "बिना भेदभाव के सशक्तिकरण" प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार का संकल्प है।

श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार समाज के सभी जरूरतमंद वर्गों के लिए आशा की प्रतीक है। चाहे “स्वच्छ भारत मिशन” के तहत देश भर में 10 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो, चाहे एक वर्ष के अंदर 10 करोड़ जरूरतमंदों को "आयुष्मान भारत" के तहत चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराना हो, चाहे गरीबों के लिए 2 करोड आवास का निर्माण हो, चाहे “उज्जवला योजना” के तहत गरीब महिलाओं को 8 करोड़ से अधिक निशुल्क गैस कनेक्शन मुहैया कराना हो, चाहे 37 करोड से अधिक लोगों को बैंकिंग सेवाओं से पहली बार जोड़ना हो या चाहे 20 करोड़ से अधिक लोगों को “मुद्रा योजना” के तहत आसान ऋण उपलब्ध कराना हो, मोदी सरकार ने हर जरूरतमंद की आँखों में ख़ुशी और जिंदगी में खुशहाली सुनिश्चित की है।

श्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जैसे कई ऐतिहासिक फैसले लिए जिसका देश की जनता 70 साल से इंतजार कर रही थी। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) संशोधन कानून को लागू करना मोदी सरकार के निर्णायक फैसले रहे। मोदी सरकार देश के विकास, कल्याण और सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

श्री नकवी ने कहा कि आज भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है, अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए मोदी सरकार ने हाल के दिनों में ऐतिहासिक और बड़े निर्णय लिए हैं जिनमे से एक महत्वपूर्ण निर्णय है- कॉरपोरेट टैक्स में कटौती। ये कदम भारतीय अर्थव्यवस्था को अगले पांच वर्ष में पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।