Speeches



रामपुर, 27 जुलाई, 2019: आज रामपुर में “भाजपा कार्यकर्त्ता सम्मेलन” में मेरे सम्बोधन के मुख्य अंश

वरिष्ठ भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि “सार्वजनिक जीवन में अकड़ और अहंकार व्यक्ति के पतन का सबसे बड़ा कारण होता है।“

आज रामपुर में “भाजपा कार्यकर्त्ता सम्मेलन” को सम्बोधित करते हुए श्री नकवी ने कहा कि हमें “अकड़ और अहंकार की इस लाइलाज बीमारी” के लगने से पहले "शालीनता और विनम्रता" की “अचूक दवा” से इसका इलाज कर लेना चाहिए।

श्री नकवी ने कहा कि बहुत पुरानी कहावत है कि "जिस पेड़ में फल लगता है वह झुक जाता है", यह कुदरत की व्यवस्था है पर आज कल देखा जा रहा है कि "सत्ता की ताकत कुछ लोगों की अकड़ का कारण बन जाती है।"

श्री नकवी ने कहा कि इतिहास गवाह है कि अराजकता, अहंकार, अकड़ से लोग "सहम सकते हैं, पर सम्मान नहीं कर सकते।" सार्वजनिक जीवन में काम करने वाले हर व्यक्ति को इस बात को गाँठ बांध कर रखना चाहिए।

श्री नकवी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को आज दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाने में उन लाखों लोगों का योगदान है जिन्होंने "विनम्रता और शालीनता के संस्कार" से लोगों का दिल जीता और उन्हें पार्टी के साथ जोड़ा।

श्री नकवी ने कहा कि हमें अपने व्यव्हार और चरित्र से लोगों को अपने साथ जोड़ने वाला बनना चाहिए, तोड़ने वाला नहीं। "अहंकार और प्रतिशोध" एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। अहंकार, प्रतिशोध एक ऐसी आग है जो इंसान और इंसानियत को जला कर राख कर देती है।

श्री नकवी ने कहा कि आज भाजपा की केंद्र में सरकार है, 16 राज्यों में सरकार हैं। भाजपा के 381 संसद सदस्य हैं, 1350 विधायक हैं, 11 करोड़ सदस्य हैं। यह हमारे लिए गर्व का विषय है, गुरुर का नहीं। हमें इस ताकत को बढ़ाना है, अपनी मेहनत से, अपने व्यवहार से।

श्री नकवी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े राजनैतिक दल के रूप में उभरी भाजपा आज पूरी दुनिया के लोकतांत्रिक मूल्यों पर यक़ीन करने वाले लोगों के लिए प्रेरणा बन गई है ।

श्री नकवी ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ताओं का अनुशासन उनकी ताकत है। भाजपा के लिए राष्ट्र सबसे पहले, फिर दल और स्वयं का विचार सबसे बाद में है। भाजपा ने हमेशा राष्ट्र हित व लोक हित में कार्य किया है। भाजपा आज देश में विकास और सुशासन का पर्यायवाची बन गई है। भाजपा कार्यकर्ताओं को जनता और सरकार के बीच पुल का काम करना चाहिए।

श्री नकवी ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े राजनैतिक दल भाजपा के देश भर में 11 करोड़ सदस्य हैं और हमें न्यूनतम 20% सदस्य और बढ़ाने हैं। इस हिसाब से भाजपा का टार्गेट 2 करोड़ 20 लाख नए कार्यकर्त्ता बनाना है।