Speeches



कारगिल (जम्मू और कश्मीर), 01 मई, 2019: कारगिल (जम्मू और कश्मीर) में आयोजित जनसभा में मेरे सम्बोधन के मुख्य अंश:

केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि “कन्याकुमारी से कारगिल तक”, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के "समावेशी विकास का डंका" बज रहा है।

कारगिल (जम्मू और कश्मीर) में लद्दाख लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार श्री जामयांग शेरिंग नामग्याल के पक्ष में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए श्री नकवी ने कहा कि इन पांच वर्षों में केंद्र की मोदी सरकार ने "बिचौलियों-बेईमानों के खिलाफ जिहाद" छेड़ रखा है, जिसका नतीजा है कि “कन्याकुमारी से कारगिल तक”, "जनता के अमानत में खयानत करने वाले बौखला गए हैं।"

श्री नकवी ने कहा कि आजादी के बाद से जितना पैसा कश्मीर के विकास के लिए आया अगर उसका 20 प्रतिशत भी ईमानदारी से खर्च होता तो कश्मीर में किसी भी तरह की समस्या नहीं होती। जिन लोगों ने जम्मू और कश्मीर में अधिकांश समय शासन किया उन्होंने अपनी तिजोरियां भरने में ज्यादा मेहनत की और कश्मीर के लोगों के विकास के लिए कुछ नहीं किया।

श्री नकवी ने कहा कि लेकिन इन पिछले पांच वर्षों में जम्मू और कश्मीर का "डेवलपमेंट विद डिग्निटी", प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का संकल्प रहा जिसे हम आगे बढ़ाएंगे।

श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में लगभग 2 लाख करोड़ रूपए की परियोजनाएं जम्मू और कश्मीर में शुरू की हैं। लेह को शेष भारत से जोड़ने वाली जोजिला टनल हो, बांदीपोरा का किशनगंगा प्रोजेक्ट हो या फिर किश्तवाड़ में चिनाब नदी पर हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट हो, जम्मू-कश्मीर की खुशहाली सुनिश्चित हुई है।

श्री नकवी ने कहा कि श्रीनगर के अवंतिपुरा और सांबा के विजयपुर में एम्स की आधारशिला; जम्मू के किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की किरू पनबिजली परियोजना और 850 मेगावॉट रैटल हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना; 400 केवी क्षमता वाले जालंधर–सांबा-राजौरी-शोपियां-अमरगढ़ (सोपौर) वितरण लाइन; लद्दाख के दातांग गाँव के पास दाह में 9 मेगावाट डीएएच पनबिजली परियोजना; 220 केवी श्रीनगर-अलस्टेंग -द्रास- कारगिल - लेह संचरण प्रणाली; लद्दाख क्लस्टर यूनिवर्सिटी; इसके अलावा जम्मू में पाकल दुल विद्युत परियोजना; लेह में कुशोक बकुला रिम्पोछे (केबीआर) हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन; प्रमुख हैं।

लद्दाख ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट कौंसिल एक्ट में बदलाव कर कौंसिल को खर्च से जुड़े मामलों में अब ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। आयुष्‍मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना जैसी योजनाओं का लाभ जम्मू और कश्मीर के लाखों लोगों को मिला है।

श्री नकवी ने कहा कि श्री मोदी ने "करप्शन, कास्ट, कम्युनिटी और कुशासन के सियासी वन-वे" को ध्वस्त कर "सुशासन के हाई-वे" को बनाया है। 2019 लोकसभा चुनाव में देश की जनता ने तय किया है कि देश में "जुगाड़ और जोड़तोड़" की सरकार नहीं बल्कि श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्पष्ट जनादेश की सरकार बनेगी। 2019 का लोकसभा चुनाव "कन्फ्यूजन से भरे महागठबंधन" और "कमिटमेंट से भरपूर एनडीए" के बीच है।