Speeches



रामपुर, 17 सितम्बर, 2017:रामपुर में "सेवा दिवस" के अवसर पर आयोजित "स्वच्छता ही सेवा" कार्यक्रम के दौरान मेरे सम्बोधन की प्रेस विज्ञप्ति

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आजादी के बाद पहली बार सफाई, एक जज़्बा ही नहीं बल्कि जुनून बन गया है।

"स्वच्छता ही सेवा" अभियान के तहत रामपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के दौरान लोगों को सम्बोधित करते हुए श्री नकवी ने कहा कि 2 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ "स्वच्छ भारत अभियान", आज आम लोगों के सहयोग से एक मजबूत मिशन बन गया है। केंद्र की मोदी सरकार "स्वच्छ, स्वस्थ, और सशक्त" भारत बनाने के संकल्प के साथ काम कर रही है।

श्री नकवी ने कहा कि आज आम लोग और विशेषकर युवा स्वच्छता को लेकर काफी सजग हुए हैं। साफ-सफाई एक कार्य ना रह कर एक जन आंदोलन बन गया है। साफ-सफाई के प्रति सोच बदल गई है। देश भर में “स्वच्छ भारत” अभियान पर आधारित "स्वच्छता ही सेवा" कार्यक्रम 15 सितंबर, 2017 से “गांधी जयंती” यानी 2 अक्टूबर, 2017 तक आयोजित किया जा रहा है। 
"स्वच्छता ही सेवा" अभियान के तहत श्री नकवी ने रामपुर के भारत गार्डन में स्वच्छता कार्यक्रम एवं किसानों के ऋण माफी कार्यक्रम में भाग लिया। इसके अलावा श्री नकवी ने रामपुर रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित यात्री प्रतीक्षालय एवं शौचालय का उद्घाटन किया।

श्री नकवी ने कहा कि स्वच्छता का सम्बन्ध स्वास्थ्य, महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान से भी है। स्वच्छता से देश की अर्थव्यवस्था सीधे तौर पर जुड़ी हुई है। श्री नकवी ने कहा की देश का एक-एक जन, लोकसेवक, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि, युवा और अन्य सभी लोग स्वच्छता के इस अभियान में भागीदार बनें और स्वस्थ एवं स्वच्छ "नए भारत" का निर्माण करने में सहयोग करें। 
श्री नकवी ने कहा कि खुले में शौच की समस्या से बाहर निकलना इतना आसान नहीं है, लेकिन इस समस्या को दूर करने में आम लोगों का मिल रहा योगदान बहुत ही सराहनीय है। इस समस्या के प्रति लोग बहुत अधिक जागरूक हो चुके हैं।

श्री नकवी ने कहा कि "स्वच्छ भारत अभियान" के तहत मोदी सरकार ने पिछले 3 वर्षों में 3 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया है। अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा भी बड़ी संख्या में मदरसों एवं अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के संस्थानों में शौचालय निर्माण कर इन संस्थानों को स्वच्छता अभियान से जोड़ा जा रहा है।

श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय भी 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर, 2017 तक “स्वच्छता ही सेवा" अभियान का आयोजन कर रहा है।

अल्पसंख्यक मंत्रालय के मुख्यालय "अंत्योदय भवन", दिल्ली के विभिन्न स्थानों में स्थित अल्पसंख्यक मंत्रालय के विभिन्न विभागों जैसे एनएमडीएफसी, केंद्रीय वक्फ कौंसिल के कार्यालयों के साथ-साथ देश भर में विभिन्न राज्य वक्फ बोर्डों में इस अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों का आयोजन अल्पसंख्यक समुदायों के स्कूलों एवं अन्य शैक्षिक संस्थानों, सामाजिक संस्थानों, मदरसों, दरगाहों इत्यादि में किया जा रहा है।