Speeches



मुम्बई, 09 नवम्बर, 2016: मुम्बई में "ऑल इंडिया हज उमराह टूर ऑर्गनाइजर्स एसोसिएशन" की बैठक के दौरान मेरे संबोधन के मुख्य अंश

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि उनका मंत्रालय अगले हज के लिए हज यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैय्या कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए मंत्रालय ने कई कदम उठाये हैं।

मुम्बई में "ऑल इंडिया हज उमराह टूर ऑर्गनाइजर्स एसोसिएशन" की बैठक में श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय ने जो कदम उठायें हैं उनमे हाजियों को जानकारी देने के लिए एक फिल्म तैयार करना और ऑनलाइन आवेदन को प्रोत्साहित करना शामिल हैं।

श्री नकवी ने कहा कि हज के दौरान हज कमेटी ऑफ इंडिया के साथ ही निजी टूर ऑपरेटर्स की भी अहम् भूमिका होती है। हमारा मंत्रालय निजी टूर ऑपरेटर्स को हर संभव सहायता, सलाह देने को तैयार है ताकि हज को और आसान बनाया जा सके।

श्री नकवी ने कहा की अल्पसंख्यक मंत्रालय ऑनलाइन आवेदन को प्रोत्साहित कर रहा है ताकि पारदर्शिता के साथ लोगों को हज यात्रा का मौका मिल सके। हज 2016 के दौरान लगभग 45,843 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे जो कुल आवेदनों का लगभग 11 प्रतिशत था। हमारी कोशिश है इस बार अधिक से अधिक लोग हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन दें सकें। इसके लिए केंद्र सरकार ऑनलाइन आवेदन को सरल-सुलभ बना रही है।

हज 2016 में देश भर में 21 केंद्रों से लगभग 99,903 हाजियों ने हज कमेटी ऑफ इंडिया के जरिये हज किया और लगभग 36 हजार हाजियों ने प्राइवेट टूर ऑपरेटरों के जरिये हज की अदायगी की।

श्री नकवी ने कहा कि हमने सभी मुख्यमंत्रियों एवं सांसदों को हज संबंधित सुझाव देने के लिए खत लिखे हैं। कई महत्वपूर्ण सुझाव हमें प्राप्त हुए हैं, उसके तहत हम सुधार की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय आने वाले हज के बेहतर इंतेजाम की तैयारी में अभी से ही व्यापक पैमाने पर लग गया है। मक्का और मदीना में हज यात्रा के दौरान हाजियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए हाजियों को ट्रेनिंग देने में हज कमेटी आफ इंडिया और राज्यों की हज कमेटियों को अभी से ट्रेनिंग कैम्पों की योजना बनानी चाहिए।

श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय हाजियों को ट्रेनिंग देने के लिए 10-15 मिनट की एक फिल्म तैयार करेगा जिसमें हाजियों के लिए तमाम बातों की जानकारी होगी। यह फिल्म हाजियों के लिए आयोजित किये जाने वाले ट्रेनिंग कैम्पों में भी दिखाई जाएगी। हमारा मंत्रालय इस बात के लिए पर्याप्त कदम उठा रहा है ताकि पिछले हज की तरह आने वाली हज यात्रा भी सुचारू और आसान रहे।

श्री नकवी ने कहा कि पिछली हज यात्रा में सऊदी अरब सरकार ने हज को सुचारू रूप से संपन्न कराने में सहयोग किया। हमने अगले हज के लिए देश भर से आये विभिन्न सुझावों के आधार पर सऊदी अरब सरकार एवं हज से जुडी भारत की एजेंसियों से बात-चित शुरू कर दी है। इस बैठक में सरकार द्वारा पंजीकृत 6 एसोसिएशन्स के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। यह एसोसिएशन्स देश भर के लगभग 595 निजी टूर ऑपरेटर्स का प्रतिनिधित्व करती हैं।

श्री नकवी ने कहा कि प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स द्वारा हज एवं उमराह के नियमों में सरलता एवं प्रक्रिया में तेजी लायी जाएगी ताकि प्राइवेट हज ऑपरेटर्स भी हजारों की संख्या में जाने वाले हज यात्रियों को हज-उमराह आसानी से करा सकें।