Speeches



मुम्बई, 24 अक्टूबर, 2016:मुम्बई में राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की हज कमेटियों के अध्यक्षों एवं कार्यकारी अधिकारियों की बैठक के शुभारम्भ की प्रेस विज्ञप्ती:

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि केंद्र सरकार अगली हज यात्रा के लिए हज यात्रियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन को प्रोत्साहित कर रही है ताकि पारदर्शिता के साथ लोगों को हज यात्रा का मौका मिल सके। 
हज हाउस, मुम्बई में हज कमेटी ऑफ इंडिया और राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की हज कमेटियों के अध्यक्षों एवं कार्यकारी अधिकारियों की बैठक का शुभारम्भ करते हुए श्री नकवी ने कहा कि हज 2016 के दौरान लगभग 45,843 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे जो कुल आवेदनों का लगभग 11 प्रतिशत था। सबसे अधिक 10,960 ऑनलाइन आवेदन महाराष्ट्र से प्राप्त हुए थे। 9,257 ऑनलाइन आवेदन केरल से; 5,407 ऑनलाइन आवेदन उत्तर प्रदेश से; 2983 आवेदन तेलंगाना से; 2426 आवेदन जम्मू और कश्मीर से; 2425 ऑनलाइन आवेदन गुजरात से प्राप्त हुए थे। श्री नकवी ने कहा कि हमारी कोशिश है इस बार अधिक से अधिक लोग हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन दें सकें। इसके लिए केंद्र सरकार ऑनलाइन आवेदन को सरल-सुलभ बना रही है। 
हज 2016 में देश भर में 21 केंद्रों से लगभग 99,903 हाजियों ने हज कमेटी ऑफ इंडिया के जरिये हज किया और लगभग 36 हजार हाजियों ने प्राइवेट टूर ऑपरेटरों के जरिये हज की अदायगी की, श्री नकवी ने कहा कि हज 2016 के दौरान हाजियों की सुविधाओं की देख रेख के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय के अधिकारियों की एक टीम सऊदी अरब भेजी गई थी। केंद्र सरकार हज के सफर को बेहतर से बेहतर बनाने और हाजियों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत मुहैय्या कराने को कटिबद्ध है। हमने सभी मुख्यमंत्रियों एवं सांसदों को हज संबंधित सुझाव देने के लिए पिछले सप्ताह खत लिखे हैं। 
श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय आने वाले हज के बेहतर इंतेजाम की तैयारी में अभी से ही व्यापक पैमाने पर लग गया है। मक्का और मदीना में हज यात्रा के दौरान हाजियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए हाजियों को ट्रेनिंग देने में हज कमेटी आफ इंडिया और राज्यों की हज कमेटियों को अभी से ट्रेनिंग कैम्पों की योजना बनानी चाहिए। श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय हाजियों को ट्रेनिंग देने के लिए 10-15 मिनट की एक फिल्म तैयार करेगा जिसमें हाजियों के लिए तमाम बातों की जानकारी होगी। यह फिल्म हाजियों के लिए आयोजित किये जाने वाले ट्रेनिंग कैम्पों में भी दिखाई जाएगी। हमारा मंत्रालय इस बात के लिए पर्याप्त कदम उठा रहा है ताकि पिछले हज की तरह आने वाली हज यात्रा भी सुचारू और आसान रहे। 
श्री नकवी ने कहा कि पिछली हज यात्रा में सऊदी अरब सरकार ने हज को सुचारू रूप से संपन्न कराने में सहयोग किया। हमने अगले हज के लिए देश भर से आये विभिन्न सुझावों के आधार पर सऊदी अरब सरकार एवं हज से जुडी भारत की एजेंसियों से बात-चित शुरू कर दी है। 
श्री नकवी ने कहा कि राज्य हज कमेटियां अपने राज्यों से हज पर जाने वाले लोगों को हज के सम्बन्ध में एवं यात्रा के दौरान "क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए" इसकी पर्याप्त जानकारी दें ताकि हज यात्रियों को किसी तरह की परेशांनी ना हो। 
श्री नकवी ने कहा कि सऊदी अरब सरकार के सुरक्षा नियमों, आवास एवं ट्रांसपोर्टेशन के प्रावधानों का सभी को पालन करना चाहिए ताकि सुचारू रूप से हज संपन्न कराने में भारतीय हाजी भी सऊदी सरकार का सहयोग कर सकें।