Speeches



नई दिल्ली, 25 अगस्त 2016: नई दिल्ली में अल्पसंख्यक युवा सम्मेलन में मेरे संबोधन के मुख्य अंश

 केंद्रीय अल्पसंख्यक मामले (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने आज यहाँ कहा कि “दहशतगर्दी की दिवालिया दुकानों” पर हम सब को मिलकर ताला लगाना होगा ताकि खून-खराबे का “शैतानी व्यापार” बंद हो सके।

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा दिल्ली प्रदेश द्वारा आयोजित अल्पसंख्यक युवाओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री नक़वी ने कहा कि धर्म के नाम पर आतंकवाद का शैतानी खेल खेलने वाली और युवाओं को गुमराह करने वाली ताकतों को युवा ही एकजुट हो कर परास्त करेंगे।

श्री नक़वी ने कहा कि युवाओं को ऐसी शैतानी ताकतों से हमेशा सतर्क रहने की जरुरत है। ऐसी ताकतें धर्म, दुनिया, इंसानियत की सबसे बड़ी दुश्मन हैं। इनका धर्म से कोई लेना देना नहीं है। ये केवल अपने फायदे के लिए धर्म को अपना सुरक्षा कवच बना कर दुनिया में खून-खराब कर रहे हैं।

श्री नक़वी ने कहा की आईएसआईएस, अलकायदा जैसे आतंकवादी समूह भारत में कभी अपनी जड़ें जमा नहीं पाए तो इसका श्रेय समाज और खासकर युवा वर्ग को ही जाता है। हमें आगे भी सतर्क रहने की जरुरत हैं।

श्री नक़वी ने कहा कि केंद्र की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार हर वर्ग के लोगों- चाहे वह दलित हों, अल्पसंख्यक हों, गरीब हों, कमजोर तबके के हों, महिलाएं हों, युवा हों- सभी के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए बिना किसी भेदभाव के काम कर रही है। इन ढाई वर्षों को "विकास वर्ष" के रूप में पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है।

श्री नक़वी ने कहा कि आज समाज का कमजोर तबका केंद्र की मोदी सरकार में अपने आपको बेहद सुरक्षित महसूस कर रहा है क्योंकि हमारी सरकार ने हर कल्याणकारी योजना गांव, गरीब,किसान, मजदूर को ध्यान में रख कर ही बनाई है।

श्री नक़वी ने कहा कि देश के संपूर्ण विकास के लिए मोदी सरकार द्वारा उठाये गए कदम कुछ लोगों को हजम नहीं हो रहे हैं। ऐसे लोग और कुछ राजनीतिक दल विकास के रास्ते में रोड़ा अटकाने की साजिश में लगे हुए हैं। इनका केवल एक ही मकसद है किसी तरह देश की विकास की गाडी को रोकना। श्री नक़वी ने कहा कि ऐसे लोग अपने मकसद में कभी कामयाब नहीं हो पाएंगे।

श्री नक़वी ने कहा कि कश्मीर में जल्द ही हालात ठीक होंगे। मोदी सरकार देश को यह भरोसा दिलाना चाहती है कि कोई भी अन्य देश या कोई भी ताकत हमारे भारत को नुक्सान नहीं पहुंचा सकती। इन ताकतों को पूरी सख्ती से ध्वस्त किया जायेगा।

श्री नक़वी ने कहा कि आज जम्मू और कश्मीर के युवा बड़ी संख्या में सिविल सर्विसेज में आ रहे हैं, पैरा-मिलिट्री में भर्ती हो रहे हैं। इन नौजवानों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है लेकिन उन्हें बेहतर माहौल और बेहतर अवसर एनडीए की सरकार ने मुहैय्या कराया है। 2012-13 में सरकारी नौकरियों में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व 6.91 प्रतिशत था जो 2014-15 में बढ़ कर 8.70 प्रतिशत हो गया। कुछ अमन और तरक्की विरोधी ताकतों को विकास का यह माहौल हजम नहीं हो रहा है और वे जम्मू और कश्मीर के नौजवानों के विकास के रास्ते में रोड़ा बिछा रहे हैं, उन्हें जम्मू और कश्मीर के नौजवान शिकस्त देंगे।

श्री नक़वी ने कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं जैसे सीखो और कमाओं, नई मंजिल, नई रौशनी, स्टैंड अप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया का पूरा-पूरा लाभ उठाना चाहिए। और प्रगति का बराबर का हिस्सेदार-भागीदार बनना चाहिए।

इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री श्याम जाजू, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय, अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अब्दुल रशीद, मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव श्री शाकिर अंसारी, दिल्ली प्रदेश अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष श्री आतिफ रशीद और अन्य नेता उपस्थित थे।